स्वागत, Sunday , Jun , 16 , 2019 | 21:40 IST

  • Screen Reader
  • Skip to main content

Current Size: 100%

अगस्त 2016 और अधिक पढ़ें सत्र - वैज्ञानिक अभिनव रिसर्च अकादमी के पीजी डिप्लोमा (एसीएसआईआर) के लिए प्रवेश

सीएसआईआर-केन्द्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान, मैसूर वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है। सीएसआईआर-सीएफटीआरआई रिसर्च एंड इनोवेशन में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध है, ज्ञान प्रसार, गुणवत्ता के माध्यम से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास अभ्यास किया है और सभी स्तरों पर लागू किया जाना जिम्मेदार बताते हैं।

अनुसंधान एवं खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विविध विषयों में नवीनता का ध्यान बहुत अच्छी तरह से उत्कृष्ट बुनियादी संरचना, राज्य के अत्याधुनिक वाद्य और पायलट संयंत्र सुविधाएं और उन्नत अनुसंधान प्रशिक्षण के द्वारा समर्थित है। सीएसआईआर-सीएफटीआरआई, मैसूर एक उत्कृष्ट अनुसंधान एवं छात्रों को, जो वैज्ञानिक एवं इनोवेटिव रिसर्च (एसीएसआईआर) की अकादमी के तहत पूरा समय डॉक्टरेट (पीजी डिप्लोमा) जैव विज्ञान / इंजीनियरिंग विज्ञान में अनुसंधान कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की इच्छा के लिए अभिनव वातावरण प्रदान करता है।

एसीएसआईआर के तहत सीएसआईआर-सीएफटीआरआई निम्नलिखित पात्रता आवश्यक वस्तुएँ के साथ अगस्त 2016 और अधिक पढ़ें सत्र के लिए पूर्णकालिक डॉक्टरेट (पीजी डिप्लोमा) अनुसंधान कार्यक्रम जैविक / इंजीनियरिंग विज्ञान में और एकीकृत Msc.-पीएचडी के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है:

पीजी डिप्लोमा (विज्ञान): जैविक, रासायनिक के अग्रणी क्षेत्रों में उन्नत अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक जांच की एक गहरी भावना के साथ विज्ञान में इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी / चिकित्सा या मास्टर डिग्री में एक स्नातक की डिग्री के साथ उम्मीदवार, शारीरिक और गणितीय विज्ञान एक स्नातकोत्तर डिप्लोमा के लिए अग्रणी । (विभिन्न आर्थिक सहायता एजेंसियों के जेआरएफ / एसआरएफ, जैसे सीएसआईआर यूजीसी, डीबीटी, डीएसटी आदि), प्रेरणा या अन्य समकक्ष फैलोशिप; उम्मीदवार एक वैध राष्ट्रीय स्तर फैलोशिप होने चाहिए।

पीजी डिप्लोमा (इंजीनियरिंग): एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड के साथ या एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड के साथ और असाधारण अच्छा के साथ एक वैध गेट स्कोर या इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री के साथ विज्ञान में एक मास्टर की डिग्री के साथ इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / फार्मेसी में एक मास्टर की डिग्री के साथ उम्मीदवार अकादमिक रिकॉर्ड और एक वैध गेट होने इंजीनियरिंग में विभिन्न विषयों में शोध के क्षेत्र में गहरी रुचि होने के स्कोर। उम्मीदवार एक वैध राष्ट्रीय स्तर फैलोशिप (विभिन्न आर्थिक सहायता एजेंसियों के जेआरएफ / एसआरएफ, जैसे सीएसआईआर यूजीसी, डीबीटी, डीएसटी आदि), प्रेरणा या अन्य समकक्ष फैलोशिप होने चाहिए।

एकीकृत M.Sc.- पीजी डिप्लोमा (पोषण बायोलॉजी): बीएससी में 65% के साथ विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / खाद्य विज्ञान / कृषि / चिकित्सा / औषध न्यूनतम प्रथम श्रेणी के साथ में स्नातक की डिग्री के साथ उम्मीदवार की डिग्री (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 60%) या) बीटेक में न्यूनतम प्रथम श्रेणी। / B.E / M.B.B.S / बी फार्म। जैव प्रौद्योगिकी / खाद्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में।

चयन:

सीएसआईआर-सीएफटीआरआई पर एसीएसआईआर के जैविक / इंजीनियरिंग विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा में प्रवेश के लिए चयन, मैसूर के अभिवृत्ति परीक्षण / लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों के साक्षात्कार सीएसआईआर-सीएफटीआरआई, मैसूर में आयोजित होने के लिए आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को साक्षात्कार की तारीखें के लिए एसीएसआईआर वेबसाइट देखने के लिए सलाह दी जाती है।

कोई टीए और डीए अभिवृत्ति परीक्षण / सीएसआईआर-सीएफटीआरआई, मैसूर में साक्षात्कार में भाग लेने के लिए लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों के लिए भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा, वे आवास और भोजन के लिए अपने स्वयं की व्यवस्था करना चाहिए।

PDF icon शिक्षण शुल्क संग्रह की प्रक्रिया पर संशोधन - एसीएसआईआर


आखरी अपडेट : 19 Oct, 2016